अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला , आज से झंडे की रस्म के साथ शुरू हुआ मेला

0
259

किशोर सिंह/ पुष्कर – अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले का ध्वजा रोहण आज प्रातः दस बजे पुष्कर स्थित मेला मैदान पर  संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत ने किया। इसी के साथ मेले की शुरुआत हो गई। ध्वजारोहण के बाद आज शाम को पवित्र सरोवर के घाटों को बीस हजार दीपों से सजाया जाएगा। चार नवम्बर तक चलने वाले पुष्कर मेले में रोजाना आकर्षक कार्यक्रम होंगे।

इनमें देशी और विदेशी पर्यटकों के बीच होने वाला क्रिकेट मैच भी शामिल है। आज मेले के शुभारम्भ के बाद फुटबॉल मैच का भी आयोजन किया गया। मेले में जिला प्रशासन की ओर से पशुपालकों के साथ-साथ श्रद्धालुओं के लिए भी व्यापक इंतजाम किय गए हैं। आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से संसदीय सचिव सुरेश रावत, अजमेर विकास प्रधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकार हेेड़ा, पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष कमल पाठक अजमेर पुलिस महानिर्देशिका मालिनी अग्रवाल , कलेक्ट्रेड गौरव गोयल आदि मौजूद रहे अतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले की पहचान पशु मेले के तौर पर है, लेकिन इस बार पशु मेले का रंग कुछ फीका ही नजर आ रहा है

अश्ववंश के इस बार पुष्कर पशु मेले में ना आने का एक महत्वपूर्ण कारण है मेला अधिकारियों और प्रशाशन का मानना है कि घोड़ो के अन्दर गलैण्डर नाम की एक महामारी फैली हुई है। प्रशाशन का मानना है कि ये महामारी मनुष्यो के अंदर जल्दी से फैलती है । सनातन संस्कृति के अंतर्गत कार्तिक माह की एकादशी से पूर्णिमा तक पुष्कर सरोवर में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसलिए इसे पंच तीर्थ स्नान कहा भी जाता है। हजारों श्रद्धालु पंचतीर्थ स्नान कर पुण्य प्राप्त करते हैं।  कार्तिक पूर्णिमा के महास्नान के साथ ही 4 नवम्बर को पुष्कर मेले का समापन हो जाएगा। सरोवर के घाटों पर पंच तीर्थ स्नान के लिए विशेष सुरक्षा इंतजाम भी किए गए हैं।