अगला चुनाव करनाल से ही लड़ा जाएगा – मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

0
299
करनाल – सारा हरियाणा अपना है और सभी जगह विकास के समान कार्य करवाए जा रहे है। कुछ लोग गुमराह करने की कोशिश में लगे रहते है,ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। यह बात मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को पंचायत भवन स्थित विकास सदन में प्रेसवार्ता के दौरान पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के प्रयासों की ओर अग्रसर है। पंचकुला,अंबाला और गुरूग्राम में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। अन्य जिलों में भी इस व्यवस्था को जनता के सहयोग से आगे बढ़ाया जा रहा है। हरियाणा में 5 प्रतिशत तक लाईन लॉस कम हो गया है और आने वाले दो वर्षो में 5 प्रतिशत लाईन लॉस और कम हो जाएगा। जिन क्षेत्रों में लाईन लॉस 20 प्रतिशत से कम आ जाएगा,उन क्षेत्रों मेेंं 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो सकेगी। राज्य में लाईन लॉस कम करने के प्रयास जारी रहेंगे ताकि हर उपभोक्ता तक 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो सके। जहां तक सिंचाई की बात है,हरियाणा में लगभग 1300 अंतिम छोर है। प्रदेश में 300 टेले ऐसी थी जहां पर लगभग 25 साल से सिंचाई का पानी नहीं पहुंचा था,लेकिन वर्तमान हरियाणा सरकार ने इनमें से 250 टेलों पर सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने का काम किया है। शेष 50 टेलों पर भी सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने हेतु मरम्मत इत्यादि का कार्य तीव्र गति से जारी है।
मीडिया द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार ने तीन साल के कार्यकाल में विकास के अनेक उल्लेखनीय कार्य किये है। सरकार ने उन क्षेत्रों में भी तीव्रता से कार्य किया है,जिन क्षेत्रों को पिछली सरकार ने छूआ तक नहीं। विपक्ष के कुछ लोग अलोचना करते है,वो बेशक अलोचना करते रहे लेकिन हमारा मुख्य मकसद लोगों की सेवा करना है। हां यदि विपक्ष के लोग कुछ अच्छा सुझाव देते है तो हम उन पर अवश्य गौर करेंगे। प्रेस द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगला चुनाव करनाल से ही लड़ा जाएगा।  जनता ने मुझे पूरा मान-सम्मान दिया है। बाकी जो पार्टी फैसला करेगी,वो मंजूर होगा।
डेरा प्रमुख प्रकरण पर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने माननीय न्यायालय के निर्देशों की अनुपालना करते हुए बहुत ही सोच समझकर कदम उठाए है। इस विषय को लेकर जनता के हित में सरकार और प्रशासन ने अच्छा कार्य करके दिखाया है। यदि सरकार सावधान नहीं होती तो और अधिक अप्रिय घटना हो सकती थी। सरकार और प्रशासनिक मशीनरी ने डेरा प्रमुख प्रकरण को लेकर बहुत ही सूझबूझ का परिचय दिया है। पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गुरूग्राम एक आईडियल सिटी है,जहां पर सैंकड़ों कम्पनियां है। वहां पर सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की और भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। सरकार का मुख्य उद्देश्य समान विकास करवाकर प्रदेश को शिखर पर ले जाना है।
शिक्षा संबंधी विषय पर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर 20 किलो मीटर दूरी पर महिला महाविद्यालय स्थापित करने की योजना है। इस दिशा में हम निरंतर आगे बढ़ रहे है। जहां तक टीचर तबादला पोलिसी की बात है,हरियाणा की टीचर तबादला पोलिसी को अन्य आठ राज्य भी अपना रहे है। उन्होंने कहा कि सामाजिक परिवर्तन में भी हरियाणा सही दिशा में बढ़ रहा है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ भारत मिशन ऐसे सामाजिक अभियान है,जिससे सामाजिक परिवर्तन हुआ है तथा देश और समाज को नई दिशा और दशा मिली है। प्रदेश सरकार की यह उपलब्धि प्रेरक और अनुकरणीय है।
एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य हर अंतिम व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना है। करनाल में कॉर्नियल अधंत्व मुक्त भारत अभियान के तहत विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने अंधता को दूर करने को लेकर बहुत बड़ी पहल की है। जिला में इस वक्त 650 से 700 कॉर्नियल अधंत्व रोग से पीडि़त द्वियांग है। सामाजिक संस्थाओं ने दावा किया है कि आगामी दो वर्षो  में जिला करनाल को  कॉर्नियल अंधत्व रोग से मुक्त कर दिया जाएगा। प्रदेश का ग्रामीण क्षेत्र खुले में शौचमुक्त हो चुका है और अब ओडीएफ प्लस अभियान जारी है। जहां तक शहरी क्षेत्र का सवाल है। प्रदेश के शहरी क्षेत्र को आगामी 25 सितम्बर तक खुले में शौचमुक्त कर लिया जाएगा। सरकार द्वारा सडक़ तंत्र को मजबूत करने के लिए पूरे जोरों से कार्य जारी है और बरसाती सीजन के बाद इन प्रयासों में और तेजी लाई जाएगी।
प्रेस द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में कहीं भी 26 अक्तुबर से एक नवम्बर के बीच राज्य सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक बड़ा कार्यक्रम होना है। इस कार्यक्रम का स्थान संबंधित कमेटी द्वारा तय किया जाएगा। इस मौके पर हैफेड़ के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण,ओएसडी अमरेन्द्र सिंह,जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद,मेयर रेनू बाला गुप्ता, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र,प्रशासन की ओर से उपायुक्त डा०आदित्य दहिया और एसपी जश्रदीप सिंह रंधावा भी उपस्थित रहे।