अतिक्रमण से भरे बाजार में आज हुई नगर निगम की कार्यवाही

0
265

करनाल – शहर में अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम की ओर से आज सख्त कार्यवाही की गई। निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के निर्देशानुसार, मुख्य सफाई निरीक्षक महावीर सोढी तथा सफाई निरीक्षक सुरेन्द्र चोपड़ा ने पूरे दल-बल के साथ पुरानी सब्जी मण्डी रोड़, घण्टाघर चौक मार्किट तथा कर्ण गेट बाजार में अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही को अंजाम दिया। निगम के कर्मचारियों ने जैसे ही लाउड स्पीकर से दुकानदारों को अपना सामान सडक़ से उठाकर दुकान के अन्दर रखने की चेतावनी दी, सडक़ पर सामान रखकर बेचने वालों में हडकंप मच गया। देखते-देखते यह लोग तख्तपोश पर रखा सामान समेटने लगे। इस कार्यवाही में कुछ दुकानों के आगे से सामान को जब्त भी किया गया। मनादी करने वाला कर्मचारी जोर-जोर से चेतावनी दे रहा था कि जिस भी दुकानदार का सामान बाहर होगा, उसे जब्त कर लिया जाएगा। इस दौरान कर्ण गेट के कई दुकानदार आपस में एक-दूसरे दुकानदार की सामान बाहर रखने की शिकायत करते नजर आए। मनादी के साथ-साथ सी.एस.आई. महावीर सोढी दुकानदारों को अतिक्रमण ना करने के लिए समझाते रहे। वहां से रोजाना निकलने वाले लोगों ने बताया कि इनमे से कई दुकानदार अपनी दुकान के आगे की जगह भी फड़ी और रेहड़ी वालों को किराये पर देकर रखते हैं उनसे मोटा किराया वसूलते हैं वो भी सरकारी जमीन का l सारे  बाजार की सड़क को घेरकर रखते हैं l कोई कार्यवाही नहीं होती l नियमों और कानून का पालन होना चाहिए l

ज्ञात रहे कि कर्ण गेट का बाजार शहर का सबसे व्यस्त बाजार है। दुकानदारों द्वारा अपनी दुकान के आगे जमीन पर या लकड़ी के तख्त पर सामान बेचने वालों को बिठाकर मनमाना किराया वसूल करते हैं। दूसरी ओर ग्राहक अपने वाहनों को सडक़ पर ही बेतरतीब खड़े करके दुकान में दाखिल हो अपनी खरीददारी में लग जाते हैं। इस अतिक्रमण से सडक़ पर यातायात अवरूद्ध हो जाता है और जाम की गम्भीर समस्या बन जाती है। हालांकि निगम द्वारा पहले भी दुकानदारों को इस तरह की प्रैक्टिस ना करने के लिए आगाह किया गया है, लेकिन बाहर बैठे सामान विक्रेता अपने सामान को कुछ देर अन्दर रख लेने के बाद दोबारा सडक़ पर ले आते हैं। अब निगम ने कड़ा रूख अख्तयार करते हुए ऐसे सामान को जब्त करने की कार्यवाही शुरू कर दी है।

इस संबंध में निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा है कि किसी को भी दुकान के आगे सार्वजनिक स्पेस पर सामान रखकर अतिक्रमण करने की ईजाजत नहीं है। निगम द्वारा इस बारे दुकानदारों को समझाने में कोई कोर-कसर नहीं रखी गई है, फिर भी दुकानदार सहयोग नहीं दे रहे। अब उनका सामान जब्त करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। उन्होने बाजार में खरीददारी करने आए नागरिकों से भी अपील की है कि वे अपने वाहनो को व्यस्त बाजार में पार्क ना करें। पुरानी सब्जी मण्डी का एरिया वाहनों की पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थान है। बाजार में वाहन पार्क करने से यातायात अवरूद्ध होता है।
दूसरी ओर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की करनाल ईकाई के सदस्यों ने भी नगर निगम की आज की कार्यवाही को उचित ठहराया। जिला प्रधान परमानन्द ने कहा कि वह इस समस्या को खत्म करने के लिए निगम की कार्यवाही में सहयोगरत रहेंगे।