आगरा – मेट्रो सिटी की तर्ज पर अब ताज के शहर में बाइक टैक्सी

0
264
रिपोर्ट – नसीम अहमद /आगरा – बे पनाह मोहब्बत की अनमोल निशानी ताज महल जिसका दीदार करने के लिए दुनियाभर से लाखो लोग आगरा आते है ताज के इस शहर को  स्मार्ट सिटी बनाने पर काम चल रहा है मेट्रो सिटी की तर्ज पर अब आगरा में भी बाइक टैक्सी की शुरुआत होने जा रही है जिससे आने वाले पर्यटकों के साथ आगरा के लोगो को भी ये सुविधा मिल सके इसके प्रयास किए जा रहे हैं जल्द ही आगरा की सड़को पर बाइक टैक्सी दौड़ने लगेगी l
ऐसे में शहर की यातायात व्यवस्था को भी प्रशासन स्मार्ट  सिटी की तरह बनाने मे जुटा हुआ है जिसका फायदा आम व्यक्ति के साथ पर्यटकों को भी मिलेगा। आगरा शहर में कार टैक्सी के साथ साथ अब बाइक टैक्सी की सुविधा में लोगों को मिल सकेगी। इस नई योजना को अमली जामा पहनाने के लिए मंडलायुक्त से हरी झंडी मिल गयी है। बाइक टैक्सी का किराया कार टैक्सी से कम होगा और किराया भी मीटर के हिसाब से वसूला जाएगा। आम व्यक्ति और पर्यटक इस सुविधा का लाभ ऐप के माध्यम से ले सकेंगे।
नोएडा और गाजियाबाद की तरह ताजनगरी में बाइक टैक्सी चलाने के लिए मण्डलायुक्त ने आरटीओ को 50 बाइक टैक्सी परमिट जारी करने के निर्देश दिए हैं। यह व्यवस्था बिल्कुल ओला कैब की तरह संचालित होगी। लोगों को उम्मीद है कि बाइक टैक्सी के संचालन से शहर के ट्रैफिक में सुधार होगा और जाम की स्थिति भी कम होगी l
पर्यटन से जुड़े लोगों का कहना है कि बाइक टैक्सी से पर्यटकों को फायदा मिलेगा क्योंकि काफी विदेशी पर्यटक अकेले ही ताज निहारने आते है। ऐसे में वो बाइक टैक्सी से आसानी से ऐतिहासिक स्थल घूम सकेगा।
बाइक टैक्सी परमिट जारी करने से पहले आरटीओ विभाग चालक के चरित्र का पुलिस से सत्यापन कराएगा। निर्धारित यूनिफार्म पहनना अनिवार्य होगा। पुरुष चालक महिला सवारी को नही बैठाएगा। बाइक में जीपीएस लगा होगा। वाहन चालक सवारी के लिए हेलमेट रखेगा और इसका समय सुबह 6 से रात 8 बजे तक होगा।