इंद्री – ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले एसडीओ समेत तीन अधिकारी मौके पर सस्पेंड करने के दिए निर्देश

0
363
इंद्री – मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह ने मंगलवार को इन्द्री क्षेत्र के गांव हिनौरी के पास पश्चिमी यमुना नहर में आई दरार से हुई क्षति का जायजा लिया और ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले एसडीओ रविन्द्र कुमार, जेई वेदपाल तथा बेलदार कर्मवीर को मौके पर सस्पेंड करने के लिए चीफ इंजीनियर को निर्देश दिए। इतना ही नही उन्होंने इस घटना पर कड़ा संज्ञान लेते हुए संबंधित कार्यकारी अभियन्ता के विरूद्ध भी जांच के निर्देश दिए है।
ओएसडी अमरेन्द्र सिंह ने स्पष्ट किया कि इस घटना के मामले में सरकार पूरी तरह से गंभीर है और लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा, उच्चाधिकारियों पर भी कार्यवाही होगी। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि भविष्य में नहर में कटाव की घटना पुन: न दोहराई जाए तथा आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके इसका स्थाई समाधान किया जाए। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए कि इस क्षेत्र के पटवारी व ग्राम सचिवों की भी ड्यूटी लाई जाए ताकि समय पर सूचना मिलती रहे।
उन्होंने ग्रामीणों की बात सुनी और उन्हें भरोसा और विश्वास दिलाया कि सरकार और प्रशासन पूरी सजगता के साथ आप लोगों के साथ है। इस क्षेत्र के विधायक एवं हरियाणा सरकार में मंत्री कर्णदेव काम्बोज घटना की सूचना मिलते ही गांव में पहुंच गए थे और निरंतर इस पर नजर रखे हुए है, इतना ही नहीं उपायुक्त डा. आदित्य दहिया, उपमंडल प्रशासन भी आप लोगों के साथ है। प्रशासन द्वारा नुकसान की भरपाई के लिए स्पेशल गिरदावरी की जाएगी।
ओएसडी को अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी यमुना नहर में आई दरार को पाटने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। स्टेट डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स मौके पर तैनात है। मिट्टी से भरे डम्पर व जेसीबी दरार को पाटने के अपने कार्य में जुटी हुई है। इसके लिए 3 पोपलिन मशीन, 6 जेसीबी, 6 टै्रक्टर-ट्राली, 10 डम्पर के अतिरिक्त 520 की संख्या में लेबर लगाई गई। उन्होंने बताया कि जैनपुरा गांव के स्कूल व ग्राम सचिवालय में राहत कैम्प स्थापित किया गया है, जो एसडीएम इंद्री की देख-रेख में चल रहा है। इसके साथ ही आवश्यक दवाईयां व खाने का प्रबंध भी किया गया है। गांव में आने-जाने के सभी रास्ते खुल गए हंै। पशुओं का टीकाकरण व गांव में फोगिंग का कार्य जारी है। अधिकारियों ने बताया कि नहर का पानी गांव हिनौरी, शेखपुरा, धानोखेड़ी, छपरा, छपरी, बुढऩपुर खालसा, भोजी, खेड़ा व पटहेड़ा गांव के खेतों तक पहुंच गया था, आबादी देह में कोई नुकसान नहीं हुआ है।
इस अवसर पर इंद्री के एसडीएम सुमित सिहाग, सिंचाई विभाग के मुख्य कार्यकारी अभियन्ता एमएल राणा, अधीक्षक अभियन्ता राजेश टांक, कार्यकारी अभियंता मनीष शर्मा, तहसीलदार इंद्री दर्पण काम्बोज तथा भाजपा नेता रणबीर गोयत, कवलजीत मढ़ान, धर्मपाल शांडिल्य, मेहर सिंह कलामपुरा, कर्मसिंह सैनी, राकेश कलरा, भल्ला सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।
ओएसडी अमरेन्द्र सिंह ने हिनौरी गांव के लोगों के बीच पहुंचकर नहर के पानी से हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली और उनकी समस्याएं  सुनी। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के साथ है, जल्दी ही इस समस्या का स्थाई समाधान करवाया जाएगा ताकि भविष्य में ऐसी घटना ना घटें। उन्होंने कहा कि जो नुकसान हुआ है उसका मुआवजा सरकार देगी।