करनाल – संत निक्का सिंह स्कूल में आंबेडकर जयंती का आयोजन

0
231
करनाल  – दलितों के मसीहा डॉ. भीमराव आंबेडकर की 127 जयंती पर संत निक्का सिंह पब्लिक स्कूल सादर बाजार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें एससी/एसटी वेलफेयर एसोसिएशन एलआईसी की ओर से  41 लड़कियों का सम्मान करते हुए उन्हें स्कूल बैग और पाठ्य सामग्री वितरित की गई। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर डॉ. आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया और उनके दिखाए मार्ग पर चलने की बात कही।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने कहा की डॉ आंबेडकर ने अपना पूरा जीवन दलित , पिछड़े  और कमजोर लोगों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया , हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए अपने समाज व् राष्ट्र को आगे ले जाना होगा। उन्होंने कहा की डॉ. भीमराव आंबेडकर ने दुनिया में संघर्ष और सफलता की जो मिसाल पेश की है वह अनुकरणीय है। उन्होंने अपनी जिद व् हौसले से दुनिया बदली जिससे उनका नाम हमेशा के लिए अमर हो गया। सुभाष चन्द्र ने कहा की एक गरीब और अछूत  कहे जाने वाले बच्चे ने देश और विदेश से पी.एच.डी से लेकर डी.लिट् व 32 प्रकार की अन्य डिग्रियां हासिल कर वंचितों को समाज की मुख्य धारा में लाये। उन्होंने संविधान की रचना कर भारत के सर्वाधिक प्रासंगिक साहित्य के रचियता होने का गौरव प्राप्त किया। एसोसिएशन के पदाधिकारी राजबीर व दिलबाग ने भी अपने वक्तव्य में डॉ आंबेडकर को संघर्ष व उच्च आदर्शो की प्रतिमूर्ति बताते हुए बच्चों से शिक्षित व संगठित होने की बात कही । उन्होंने कहा कि शिक्षा ही जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है और इससे हर बंधन काटा जा सकता है ।
इस अवसर पर स्कूल में पढने वाली बालिकाओं को एसोसिएशन की ओर से मुख्य अतिथि द्वारा स्कूल बैग दिए गए।  सुभाष चन्द्र व् एल आई सी के प्रबन्धक परमिन्द्र छाबड़ा ने नेक कार्यों के लिए स्कूल कमेटी व् संत निक्का सिंह संस्था की तारीफ करते हुए दूसरों को भी इससे प्रेरणा लेने की बात कही। इस मौके पर अन्य लोगों के अलावा राजबीर सिंह , मोनिका चोपड़ा , नरिंदर , रीना मदान , पूनम मंजीत , दिलबाग , संगीता , मुकेश व पूजा लोहट सहित स्कूल का स्टाफ भी मौजूद रहा।