छत्रपति व रणजीत हत्याकांड में राम रहीम की पेशी, सुनवाई शुरू

0
249

पंचकूला – डेरा प्रबंधन समिति सदस्य रंजीत सिंह और पत्रकार  रामचंद्र छत्रपति मर्डर केस में पंचकूला सीबीआई कोर्ट में शनिवार यानि आज आखिरी सुनवाई शुरू हो चुकी  है। इसे देखते हुए पूरे इलाके में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी है। इन दोनों केस में राम रहीम भी आरोपी है। सुनारिया जेल से राम रहीम की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कराई गई है । इस दौरान जेल और पूरे पंचकूला में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि 25 अगस्त को पंचकूला सीबीआई कोर्ट ने दो साध्वियों से रेप का दोषी मानते हुए राम रहीम को 20 साल की सजा सुनाई थी।

10 जुलाई 2002 को डेरे की प्रबंधन समिति के सदस्य रहे कुरुक्षेत्र के रणजीत का मर्डर हुआ था। डेरा प्रबंधन को शक था कि रणजीत ने साध्वी यौन शोषण की गुमनाम चिट्ठी अपनी बहन से ही लिखवाई थी। पुलिस जांच से असंतुष्ट रणजीत के पिता ने जनवरी 2003 में हाई कोर्ट में याचिका दायर कर सीबीआइ जांच की मांग की। वहीं 24 अक्टूबर 2002 को सिरसा के सांध्य दैनिक ‘पूरा सच के संपादक रामचंद्र छत्रपति को पांच गोलियां मारी गई थी, जिसके बाद 21 नवंबर 2002 को रामचंद्र छत्रपति की दिल्ली के अपोलो अस्पताल में मृत्यु हो गई थी ।

बताया जाता है कि अपने अखबार में साध्वी यौन शोषण मामले को उठाने पर ही रामचंद्र छत्रपति की हत्या की गई। जनवरी 2003 में पत्रकार छत्रपति के बेटे अंशुल छत्रपति ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर सीबीआइ जांच की मांग की। इसके बाद हाई कोर्ट ने पत्रकार छत्रपति व रणजीत हत्याकांड की सुनवाई एक साथ करते हुए 10 नवंबर 2003 को सीबीआइ को एफआइआर दर्ज कर जांच के आदेश दिए। दिसंबर 2003 में सीबीआइ ने छत्रपति व रणजीत हत्याकांड में जांच शुरू की।