धनौरा स्केप में छोड़े जा रहे जहरीले पानी ने 5 लोगों की जिन्दगी निगली, दर्जनों बीमार

0
228

इंद्री  :गांव डबकोली कलां के पास से गुजर रही धनौरा स्केप में जहरीला व बदबूदार पानी आने से गांव के लोग कई तरह की संगीन बिमारियों की चपेट में आए गए हैं। बिमारियों के कारण एक दर्जन से ज्यादा बीमार हैं इतना ही नहीं  5 लोग मौत की आगोश में समा चुके हैं। गांववासियों ने आज गांव में सरकार व प्रशासन  के खिलाफ  रोष प्रदर्शन किया। लोगों ने धनौरा स्केप के जहरीले पानी को बंद न करने पर भूखहड़ताल करने की चेतावनी दी है। ग्रामीण इस मामले में उपायुक्त, ओएसडी, राज्यमन्त्री से लेकर मुख्यमंत्री तक शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई न होने से खफा है।

गांव डबकोली कलां के ओमपाल मढ़ाण, दिलबाग सिंह, राजकुमार, वेदपाल, रामपाल, सुलतान सिंह, भीम ङ्क्षसह, बलिन्दर, जयपाल, व राजबीर सिंह ने बताया कि डबकोली के पास से गुजर रही धनौरा स्केप में जहरीला व बदबूदार पानी आने से गांव के लोगों को जीना मुश्किल हो रहा है। गांव के साहब सिंह, धर्मपाल, कवर सिंह, कर्मसिंह, सतबीर सिंह , अमरीक सिंह,निशु, रमेश, शकुंतला देवी, शांति, सरोज व सुलतान सिंह आदि बीमारी की चपेट में  है। लोगों का कहना है  कि गांव के लोग कई तरह की संगीन बीमारियों की चपेट में आ गए हैं। गंदे व जहरीले पानी के कारण लोग दमा, सांस, छाती  के रोग व कैंसर  जैसे खतरनाक  रोगों की चपेट में है। गांव के चन्द्रभान, धर्मबीर, साधू राम, बलबीर व सुन्दर की कैंसर के कारण मौत हो चुकी है। घर-घर में लोग किसी न किसी बिमारी से ग्रस्त हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि धनौरा स्केप में यमुनानगर व दूसरे स्थानों के उद्योगों का कैमिकलयुक्त पानी छोड़ा जा रहा है जो लोगों के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो रहा है। इस पानी के कारण धनौरा स्केप के आस-पास के गांव की आबादी प्रभावित हो रही है।
ग्रामीणों का कहना है कि धनौरा स्केप में छोड़े जा रहे कैमिकलयुक्त पानी को रोकने के लिए अनेक बार संबंधित अधिकारियों व प्रदूषण विभाग को शिकायतें की जा चुकी हैं, लेकिन लोगों की परेशानी को दूर करने की बजाय अधिकारी आंखें मूंदे बैठे हुए हैं। लोगों का कहना है कि इस मामले में प्रदर्शन के दौरान मार्च 2015 में मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेंदर सिंह ने ग्रामीणों के साथ मीटिंग कर 6 महीने में उक्त स्केप से जहरीला पानी बंद करने का वायदा किया था, लेकिन आज तक कोई भी समाधान तक नहीं हुआ। ग्रामीणों ने ओएसडी के  खिलाफ वायदाखिलाफी  करने के आरोप लगाए।  ग्रामीणों ने  सरकार को चेतावनी दी यदि जल्द धनौरा स्केप से गंदा व जहरीला पानी बंद नहीं किया गया तो जनता सडक़ जाम व भूख हड़ताल कर विरोध प्रदर्शन करने पर विवश हो जाएगी।
इस मामले में घीड़ पीएचसी इन्चार्ज डॉ अमरीक सिंह का कहना है कि गांव डबकौली कला में धनौरा स्केप मेंं जहरीला पानी आने की वजह से गांव में काफी लोग बीमारी की चपेट में आ रहे है। उन्होंने बताया कि सरकार इस स्केप से जहरीले पानी को बन्द कर लोगों की समस्या का समाधान कर सकती है।