लखनऊ -चारबाग के दो होटल में लगी भीषण आग में चार लोग जिंदा जले

0
189

लखनऊ –  लखनऊ के चारबाग स्थित  एसएसजे इंटरनेशनल होटल में मंगलवार सुबह अचानक आग लग जाने से चार लोगों की मौत हो गई और कई के झुलस जाने की खबर है l   चारबाग रेलवे स्टेशन से करीब 200 मीटर की दूरी पर स्थित इस होटल में लगी आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कुछ ही मिनटों में आग ने बगल में स्थित विराट होटल को भी अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में अभी तक चार लोगों की मौत की सूचना है, जबकि कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना के करीब डेढ़ घंटे बाद पहुंची दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पाने में लगी हुई थी ।

बताया जा रहा है कि होटल की पहली मंजिल पर सुबह 5:30 बजे के करीब आग लग गई। उस समय होटल में ठहरे ज्यादातर पर्यटक सो रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि हादसा एक तेज धमाके के बाद हुआ था, लेकिन जब तक लोगों को कुछ समझ आता तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया था और बगल में स्थित विराट होटल भी इसकी चपेट में आ गया। लपटें तेज होने के चलते कई लोग होटल से नहीं निकल पाए।   आनन-फानन में लोगों ने तत्काल पुलिस और दमकल के कर्मचारियों को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद शुरुआती तौर पर दमकल की 4 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। कुछ देर बाद जब आग ने होटेल की दूसरी मंजिलों को भी अपनी चपेट में ले लिया तो फायर ब्रिगेड की कुछ अन्य गाड़ियों को भी यहां भेजा गया।  लपटें उठती देख होटल कर्मी और बाहर के लोगों ने शोर मचाना शुरू किया तो भगदड़ मच गई।
लखनऊ पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि फिलहाल होटल की ऊपरी मंजिलों की तलाशी ली जा रही है। हादसे में झुलसे हुए पांच लोगों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है और आग बुझाने के बाद पुलिस मामले की जांच शुरू करेगी।  उन्होंने कहा कि अब तक आग के कारणों का पता नहीं चला है। बताया जा रहा है कि इस होटल का संचालन मानकों का उल्लंघन करते हुए किया जा रहा था, यहाँ आग बुझाने के लिए कोई खास इंतजाम भी नहीं थे, कि समय रहते हादसे को रोका जा सकता ।