वर्तमान पीढ़ी को महापुरूषों के जीवन से जोडऩे के लिए किया जा रहा है व्यापक प्रचार – रोजी मलिक

0
154

करनाल – हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन रोजी मलिक ने कहा कि श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी के 350 वें राज्य स्तरीय प्रकाशोत्सव का समापन समारोह कार्यक्रम को प्रदेश के हर घर से जोडऩे के लिए व्यापक प्रचार अभियान चलाया जा रहा है ताकि हमारी वर्तमान युवा पीढ़ी को महापुरूषों के जीवन के बारे में जानकारी मिल सके।

चेयरपर्सन मंगलवार को स्थानीय विकास सदन में श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी के समागम समारोह की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए जिला के अधिकारियों,गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों व अन्य अनुयायियों के साथ बातचीत कर रही थी। उन्होंने कहा कि 12 नवम्बर को यमुनानगर की नई अनाज मंडी में आयोजित होने वाले श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी के 350 वें राज्य स्तरीय प्रकाशोत्सव के समापन समारोह कार्यक्रम के लिए बिना किसी जाति,धर्म व सम्प्रदाय से उपर उठकर कार्य किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में प्रदेश ही नहीं समीप के राज्यों के अनुयायी भी भाग लेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में संत महापुरूषों की जयंती व प्रगट दिवस को सरकारी खर्चे पर मनाकर एक अनूठी मिसाल कायम की है तथा लोगों की आध्यात्मिक जिज्ञासा को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के व्यापक प्रचार के लिए स्कूलों में प्रार्थना के समय बच्चों को जानकारी दें,गुरूद्वारों,मंदिरों व अन्य धार्मिक स्थानों के माध्यम से भी इस कार्यक्रम का प्रचार प्रसार करें। उन्होंने कहा कि सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा जिला स्तर पर भी वीडियो वैन के माध्यम से गांव-गांव,गली-गली व्यापक प्रचार करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस समागम में आने वाली संगत के लिए विशेष सुविधा हो,किसी को भी किसी प्रकार की दिक्कत ना हो ,इसके लिए भी जिला स्तर पर व्यापक प्रबंध किये जाए। गांव स्तर पर पंचायतों में सम्पर्क किया जाए तथा शहरी क्षेत्र में पार्षदों व अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी इस समारोह के बारे में सहयोग लिया जाए।
उपायुक्त ने समागम समारोह की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि करनाल जिला में इस समागम के लिए व्यापक प्रचार किया जा रहा है। हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। समारोह में संगत को लाने और ले जाने के लिए बीडीपीओ को जिम्मेदारी दी गई है। संगत की सुविधा के अनुसार वाहनों का भी प्रबंध कर दिया गया है। मीडिया के माध्यम से भी समागम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस समारोह के जिला स्तर पर नोडल अधिकारी एसडीएम इंद्री प्रदीप कौशिक को बनाया गया है। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव,सीटीएम ईशा काम्बोज,जिला परिषद के सीईओ एसआर बाजवा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व सिख संगत के पदाधिकारी उपस्थित थे।