शहर को अपना घर समझकर साफ सफाई करें – नगर निगम आयुक्त

0
211
करनाल – नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने साफ-सफाई करने वालों से कहा कि शहर को अपना घर समझें, जिस तरह से हम रोजाना अपने घर की समूचित सफाई करते हैं, हर गली, मोहल्ला व वार्ड भी उसी तरह से साफ किया जाए, तो स्वच्छता की सही तस्वीर दिखाई देगी और उसके अच्छे परिणाम आएंगे। आयुक्त आज जोन-3 के निरीक्षण को लेकर स्लाटर हाऊस परिसर में एकत्रित ठेकेदार के सफाई कर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। आयुक्त के साथ ई.ओ. धीरज कुमार तथा उप नगर योजनाकार धर्मपाल भी थे।
 उन्होने कहा कि देश के सभी शहरों को स्वच्छ बनाने के लिए आगामी जनवरी में वृहद स्तर पर एक परीक्षा होने जा रही है, इसका नाम स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 है। गत वर्ष की परीक्षा में करनाल उत्तर भारत में पहले स्थान पर रहा था, जो अपने-आप में एक बड़ी उपलब्धी थी। उन्होने प्रशनात्मक शैली में पूछा कि क्या हम करनाल के साथ जुड़ी इस उपलब्धी को बनाए रखना चाहेंगे, तो सफाई कर्ताओं ने सिर हिलाकर इसका जवाब हा में दिया। साफ-सफाई क्या है, इसकी व्यापकता के संदर्भ में आयुक्त ने कहा कि हर घर से अलग-अलग कूड़ा एकत्र किया जाना चाहिए। रिक्शा-रेहड़ी, टिप्पर वाहन और ट्रैक्टर-ट्राली में भी कूड़ा अलग-अलग ही सोलिड वेस्ट प्लांट में जाना चाहिए। खाली प्लाट, सडक़ों के बर्मज़ व सैंट्रल वर्ज, फ्लाई ओवर, बाजारों में लगे ट्वीन बिन तथा बिजली के खम्बों पर लगे पोस्टर हटाना व उनके आस-पास से घास-फूस की सफाई भी होनी चाहिए।
 आयुक्त ने कहा कि साफ-सफाई में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका सफाई कर्ताओं की होती है। इसे देखते हुए एक परीक्षा आपकी भी होनी है। इसके तहत जो वार्ड सबसे साफ-सुथरा होगा, उसे अवार्ड देंगे। इसी तरह सर्वश्रेष्ठ जोन को भी अवार्ड के लिए चुना जाएगा। ट्रैक्टर-ट्राली या टिप्पर जैसे वाहन को चलाने वाला जो व्यक्ति सोलिड वेस्ट मेनेजमैंट प्लांट में कूड़ा पहुचाने का सबसे अच्छा कार्य कर दिखाएगा, उसको भी सम्मानित करेंगे। उन्होने सफाई कर्ताओं को संकल्प दिलाया कि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में करनाल को शीर्ष पर लाने के लिए पूरी लगन और समर्पण से कार्य करें।
 उन्होने कहा कि नगर निगम के सैनीटेशन प्लान के तहत अगले सप्ताह हर वार्ड की चैकिंग की जाएगी, इसमें सफाई करने वाले कर्मचारी, सुपरवाईजर और सफाई एरिया को चैक किया जाएगा, जिसका कार्य ठीक नहीं पाया गया, उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। संबंधित ठेकेदार इसके लिए जवाबदेह होंगे।
आयुक्त ने जोन-3 में ठेके के तहत सफाईकर्ता, साफ-सफाई के साधन तथा वाहनों में लगे जी.पी.एस. सिस्टम को चैक किया। एक-एक सूपरवाईजर और उसके अधीन सफाईकर्ताओं की गिनती की गई, एक सफाईकर्ता कम पाया गया। इसी प्रकार टिप्पर तथा ट्रैक्टर-ट्राली 2-2 कम पाए गए। जी.पी.एस. सिस्टम 10 ट्रैक्टरों पर लगा मिला। गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग डालने के लिए रिक्शा-रेहड़ी पार्टिशन में थी, जो 70 की संख्या से 3 कम थी। सफाईकर्ता जैकेट पहने हुए थे, लेकिन वर्दी में नही थे। आयुक्त ने ठेकेदार से कहा कि सभी को वर्दी दें। निरीक्षण में कम पाए गए साधनों बारे कहा कि इसकी कटौती ठेके की मासिक राशि में से की जाएगी। बता दें कि जोन-3 में लाईन पार का सारा एरिया और गांव मदनपुर, दाहा, सिरसी, उचानी व सैदपुरा भी शामिल हैं।