“स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़े का भी आज समापन

0
876

करनाल – स्वच्छ भारत मिशन की गांधी जयंती पर तृतीय वर्षगांठ के अवसर पर नगर निगम की ओर से स्थानीय मॉडल टाऊन स्थित वाल्मिकी बस्ती में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। निगम के ई.ओ. धीरज कुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक महावीर सिंह सोढ़ी तथा निफा के राश्ट्रीय अध्यक्ष प्रितपाल सिंह पन्नू ने भी सफाई अभियान में श्रमदान किया। इस दौरान वाल्मिकी बस्ती को जाने वाली सड़क तथा गलियों को साफ-सुंदर बनाया गया तथा वहां खड़ी जंगली घास को उखाड़कर सफाई की गई। स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्शगांठ को लेकर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़े का भी आज समापन हो गया।

नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिषन की गांधी जयंती पर तीसरी वर्शगांठ के उपलक्ष्य में नगर निगम द्वारा रविवार को आई.टी.आई. चौक के फ्लाई ओवर पर कला संगम प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें देष के भिन्न-भिन्न भागों से आए कलाकारों ने इंडियन कल्चर तथा स्वच्छता पर चित्रकारी की। यह अपने-आप में एक यूनिक प्रयास था।

विशेष स्वच्छता पखवाड़े में नगर निगम द्वारा की गतिविधियों बारे उन्होने बताया कि इसके तहत सार्वजनिक जगहों पर साफ-सफाई के कार्यक्रम चलाकर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों ने श्रमदान किया। सोर्स सैग्रीगेषन पर बल देने के लिए निगम द्वारा 25 हजार डस्टबीन पेयर को षहर के भिन्न-भिन्न वार्डों में वितरित करवाने की प्रक्रिया चालू की गई, जो अब तक जारी है। गौरतलब है कि इससे पहले भी निगम द्वारा 10 हजार पेयर शहर के नगर पार्षदों  के माध्यम से उनके वार्डों में वितरित करवाए गए थे। उन्होने बताया कि विशेष स्वच्छता पखवाड़े में स्कूलों व कॉलेजों में विद्यार्थियों ने साफ-सफाई के साथ-साथ स्वच्छता बनाए रखने की शपथ लेकर संकल्प लिया कि वे गंदगी नहीं फैलाएंगे और ना ही किसी को फैलाने देंगे।

उन्होने बताया कि शहर को खुले में शौच से मुक्त करन के बाद ओ.डी.एफ. प्लस पर जोर दिया गया। इसके तहत ओ.डी.एफ. मुहिम से जुड़े मोटीवेटर्स ने अस्पताल रोड़ तथा कुंजपुरा रोड़ पर जाकर दुकानदारों को स्वच्छता रखने के लिए प्रतिबद्ध किया। दुकानदारों को यह भी समझाया गया कि यदि वे साफ-सफाई को खराब करेंगे, तो वे जुर्माना भरने के भी हकदान होंगे। पार्कों की देखरेख करने वाली एसोसिएशन के साथ मिटिंग कर उन्हे हॉर्टीकल्चर कचरे से कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए प्रेरित किया गया। इसी दौरान पंचायत भवन परिसर में दो गढ्ढे बनवाए गए, जिनमें इस परिसर से निकलने वाले हॉर्टीकल्चर वेस्ट को डालकर उनकी खाद बनाई जाएगी।

आयुक्त ने बताया कि शहर में ऐसी जगहों की पहचान की गई, जहां लोग गंदगी डालकर उन्हे गंदा करते हैं। वहां साफ-सफाई करवाई गई। निगम इन जगहों पर स्वच्छता स्लोगन भी लिखवा रहा है, ताकि लोग सफाई को बनाए रखने के प्रति सजग रहें। स्लम बस्तियों में जाकर विशेष साफ-सफाई करवाई गई। गांधी जी की प्रतिमा स्थल को अच्छे तरीके से साफ-सुथरा बनाया गया।