शिक्षकों को जारी हुआ सेल्फी भेजने का फरमान

0
333

शाहजहांपुर – यूपी के शाहजहांपुर में जिला प्रशासन के एक तुगलगी फरमान से जिला प्रशासन और बेसिक शिक्षा विभाग के  शिक्षक आमने सामने आ गये है। यहां जिला प्रशासन ने बेसिक के शिक्षकों को सेल्फी देकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश जारी किये है। बेसिक शिक्षा विभाग के के श्क्षिकों ने धमकी दी है कि अगर ये तुगलगी फरमान उन पर जबरन थोपा गया तो वो शिक्षण कार्य छोड़कर आन्दोलन कर देंगे।  वहीं बेसिक शिक्षा अधिकारी ने स्कूल में उपस्थिति सेल्फी से ना दर्ज कराने वाले शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही चेतावनी दी है।

बेसिक शिक्षा विभाग इन दिनो अपने एक अजीबोगरीब फरमान को लेकर चर्चा में है। यहां बेसिक शिक्षा विभाग के सभी शिक्षकों को सेल्फी देकर उपस्थिति दर्ज कराने का फरमान जारी किया गया है। जिला प्रशासन के द्वारा जारी किये गये इस फरमान में कहा गया है कि सभी शिक्षक समय पर स्कूल पहंचकर स्कूल के बच्चो के साथ अपनी सेल्फी लेकर उसे व्हाट्सएप पर बने एक खास ग्रुप  पर डालनी होगी। अगर सेल्फी नही आयी तो टीचर को अनुपस्थित माना जायेगा और उसके खिलाफ वेतन काटने और सस्पेन्ड करने तक की कार्यवाही की जायेगी। इस फरमान के जारी होने के बाद पूरे जनपद के टीचरों ने इस फरमान को मानने से इन्कार कर दिया है। शिक्षकों का कहना है कि ये फरमान एक बेतुका फरमान है क्योंकि दूर दराज क्षेत्रों में मौजूद स्कूलों में नेटवर्क की समस्या तो है ही साथ कई ऐसे शिक्षक है जिनके पास स्मार्ट फोन ही नही है। ऐसे में वो सेल्फी ले तो भला कैसे। अगर सेल्फी ले भी ले तो नेटवर्क की समस्या के चलते सेल्फी समय पर नही पहंुच पायेगी और शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही होगी जो उचित नही है। उनका कहना है कि वो किसी भी कीमत पर इस फरमान को नही मानेंगे। अगर जबरन उनपर इस फरमान को थोपा गया तो वो सामुहिक रूप से आन्दोलन करने को मजबूर होंगे।
1 मई से ही जिला प्रशासन ने पूरे जनपद में सेल्फी से उपस्थिति दर्ज कराने का ये फरमान जारी कर दिया था। हालंाकि पहले ही दिन महज 30 प्रतिशत शिक्षकों ने ही सेल्फी से अपनी उपस्थिति दर्ज करायी थी बाकी लोगों ने सेल्फी ना देने की अलग अलग बहज बताई है। इसके बावजूद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी इस फरमान को हर कीमत पर लागू करवाने पर तुले हुए है। उनका कहना है कि सेल्फी से अपनी उपस्थिति न देने वाले शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

बताया गया कि यहां के  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुमार पांडेय हर बार कोई न कोई नया फरमान जारी करते रहते है। इससे पहले इन्ही बीएसए ने शिक्षकों के इन्टरनेट इस्तेमाल करने और व्हाट्सएप चलाने और जीन्स पहने पर प्रतिबन्ध गलाया था लेकिन कुछ ही दिनों में उन्होने इन्टरनेट से ही सेल्फी देने का तुगलगी फरमान जारी कर दिया है। ऐसे में अगर पूरे जनपद के शिक्षक बेहद सकते में है कि आखिर  शिक्षकों  पर ही ऐसे फरमान क्यो थोपे  जा रहे है। फिलहाल बेसिक शिक्षा विभाग के टीचर शिक्षण कार्य ठप करके आन्दोलन करने की तैयारी कर रहे है।