सर्वोदय सेवा सहयोग संस्थान की ओर से शहीदी दिवस का आयोजन हुआ

0
1046

करनाल – सर्वोदय सेवा सहयोग संस्थान की ओर से शुक्रवार को शहीदी दिवस पर रेलवे रोड स्थित आईडिया स्टडी सेंटर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने की, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता और सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग मौजूद  रहे। इस अवसर पर शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के बलिदान को याद करते हुए उनके चित्रों पर फूलमालाएं अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सुभाष चंद्र ने कहा कि  23 मार्च 1931 को  भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव देश के लिए शहीद हो गए थे।  हमें इस दिन अपने उन शहीदों को याद करना चाहिए , जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर भारतमाता को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद करवाया था। शहीद हमारे प्रेरणा स्रोत है, जिनके जीवन से प्रेरणा लेकर हम भारतमाता की रक्षा के लिए सभी को जागरूक कर सकते हैं। उन्होंने कहा की युवाओं को देश की एकता व अखंडता के लिए आगे आना चाहिए, उनके कंधों पर भारत माता की रक्षा का भार है।  सुभाष चंद्र ने कहा की आज का दिन केवल उन शहीदों को श्रद्दांजलि देने का ही नहीं अपितु आत्मचिंतन का दिन भी है।  जिस देश को उन्होंने अपने खून से सींचा आज हम उस देश को स्वच्छ भी नहीं रख पा रहे जो शर्मिंदगी का विषय है। इस अवसर पर युवाओं को नशे से दूर रहने ,स्वच्छता और शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर अपने देश की सेवा को समर्पित होने का संकल्प दिलाया गया।
इस मौके पर नगर निगम की मेयर रेनू बाला ने कहा की शहीद भगत सिंह , राजगुरु और सुखदेव ने कम उम्र में ही देश की आजादी के लिए बलिदान देकर युवा वर्ग को जगाने का प्रयास किया।  युवा वर्ग देश की रीढ़ होती है और युवाओं में ऐसा जज्बा होता है जो असंभव को संभव बना सकता है। सीमा की रक्षा करने वाले  वीर जवान सच्चे देशभक्त होते है। आज युवाओं को अन्य बातों के साथ साथ चरित्रवान और संस्कारवान बनाने की जरूरत है। मेयर ने कहा कि देश के वीर जवान शहीद युवाओं के लिए सच्चे रोल मॉडल हैं।
इस मौके पर भाजपा नेता सुशील शर्मा , संस्था के निदेशक राजेंद्र वालिया , गौरव भार्गव , प्रवीण शर्मा रवि सौदा , पूजा चौधरी , अंकित पाढ़ा , विकास आर्य , तेजेन्द्र बिड़लान , शुभम पांचाल , मोहित जांगड़ा , सुरजीत शाहपुर , पंकज कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।