इन्द्री/करनाल- इन्द्री और कुंजपुरा में कोविड हैल्थ केयर सेंटरों की हुई शुरुआत

0
84

इन्द्री/करनाल-  शहरों से कस्बों और गांवों में बढ़ रहे कोरोना की रोकथाम के लिए, जिला प्रशासन कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। मंगलवार को जिला की इन्द्री सी.एच.सी. में 20 ऑक्सीजन बैड और कुंजपुरा की पी.एच.सी. में 15 ऑक्सीजन बैड के कोविड हेल्थ केयर सेंटर (कोविड अस्पताल) की शुरुआत हो गई। उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष निशांत कुमार यादव ने दोनो जगहों का निरीक्षण कर इंतजामों को देखा। उनके साथ जिला पुलिस अधीक्षक गंगा राम पूनिया तथा उपमंडलाधीश इन्द्री सुमित सिहाग भी थे। बता दें कि इससे पूर्व असंध में भी 20 बिस्तरों का ऑक्सीजन युक्त कोविड केयर सेंटर चालू किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि जिला की सभी 8 सी.एच.सी. में कोविड मरीजों के इलाज के लिए कम से कम 20 बिस्तरों के हेल्थ केयर सेंटर बनाए जा रहे हैं, इसके लिए कई दिनो से तैयारियां चल रही थी और अब तो सरकार ने भी इसके आदेश दे दिए हैं, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से ऑक्सीजन की जरूरत वाले कोविड मरीजों को शहर की ओर ना भागना पड़े, उन्हें उनके नजदीक ही यह सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। यदि रोगी गंभीर हुआ तो उसके इलाज के लिए कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में बैड उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे रोगियों के लिए अभी भी 10 प्रतिशत बेड खाली हैं। सी.एच.सी. को चालू कर रहे हैं, इससे खाली बेडों की संख्या ओर बढ़ेगी।
उन्होंने बताया कि आने वाले दिनो में कोरोना का यदि पीक हुआ तो उसके लिए हमारे जिला में पुख्ता तैयारियां हैं। के.सी.जी.एम.सी. और सभी प्राइवेट अस्पतालों को मिलाकर करीब एक हजार बैड तैयार रहेंगे। दूसरी ओर ऑक्सीजन की उपलब्धता भी पर्याप्त मात्रा में है, अब इसकी स्टोरेज 10 हजार किलो लीटर से बढ़कर 20 हजार किलो लीटर हो जाएगी। सभी जगहों पर ऑक्सीजन को रोजाना प्रयोग में लेने के लिए कहा गया।  शुरुआत में सभी सी.एच.सी. में 10-10 डी-टाईप सिलेंडर और कुछ कंसंट्रेटर भी मुहैया कराएंगे।
उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से कोविड के केसो में कमी आई है, आने वाले दिनों में और कमी आएगी। लोग अनुशासित रहें और कोविड प्रोटोकॉल तथा इससे बचाव के उपाय रखें, तो इससे बचा जा सकता है, अर्थात स्व:अनुशासन रखने की जरूरत है। सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं तथा मीडिया मिल-जुलकर लोगों को जागरूक करते रहें।
इन्द्री सी.एच.सी. और कुंजपुरा पी.एच.सी. में इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा सुदृढ़- इन्द्री और कुंजपुरा के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने बताया कि दोनो जगहों पर इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ किया जाएग। सी.एच.सी. इन्द्री का नया भवन बनकर तैयार हो गया है, पुराना भवन कोविड डेडिकेटिड रहेगा। बुधवार तक कार्यालय का सारा सामान नई बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएगा। पी.डब्ल्यू.डी. (बी. एंड आर.) के कार्यकारी अभियंता आर.के. नैन को कहा कि वे नई बिल्डिंग एस.एम.ओ. को हैंडओवर कर दें। उन्होंने बताया कि पी.एच.सी. कुंजपुरा में ए.सी., कूलर, वाटर कूलर, आर.ओ. व इन्वर्टर की जल्द व्यवस्था कर दी जाएगी। दोनो जगहों पर इन्द्री के एस.एम.ओ. डॉ. संदीप अबरोल मौजूद रहे।